नौकुचियाताल : झील जिसके सभी कोने साथ देखने से अमर होने की है मान्यता - Himalayan Buzz
You are here
Home > People > नौकुचियाताल : झील जिसके सभी कोने साथ देखने से अमर होने की है मान्यता

नौकुचियाताल : झील जिसके सभी कोने साथ देखने से अमर होने की है मान्यता

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में नैनी झील के अलावा और भी कई झीलें हैं, उनसे से एक झील ऐसी  भी है जिसके बारे में यह मान्यता है कि अगर कोई झील के सारे कोने एक साथ देख ले तो वो अमर हो जायेगा।

 

नैनीताल शहर से लगभग २५ कम दूर इस झील का नाम है नौकुचियाताल(Naukuchiatal )। इस झील के कुल नौ कोने हैं जिसकी वजह से ही इस झील का नाम नौकुचियाताल(Naukuchiatal) पड़ गया है। चारो तरफ से हरे भरे पहाड़ियों से घिरे एक झील की गहराई 175 फ़ीट है और ये झील नैनीताल जिले के सभी झीलों में सबसे गहरी है।

 

स्थानीय लोगों की यह मान्यता है कि अगर कोई एक बार में इस झील के 9 कोने एक साथ देख लेगा तो वो हमेशा के लिए अमर हो जाएगा।  लेकिन झील के किसी भी कोने से खड़े होके देखने पर झील के केवल 7 कोने ही दिखाए देते। हालाँकि यह केवल एक मान्यता भर है वैज्ञानिक दृष्टि से इसका कोई महत्व नहीं है।

 

टेढ़े मेढ़े 9 कोनों वाले नौकुचियाताल(Naukuchiatal )  झील की कुछ और भी विशेषताऐं हैं। एक और मान्यता के अनुसार इस झील का निर्माण ब्रह्मा जी के कठिन तप से हुआ, यहाँ पर कुमाऊँ  मंडल विकास निगम गेस्ट हाउस के पास में ही एक छोटा सा ब्रह्मा जी का मंदिर भी है। स्थानीय लोगो का मानना है की झील की परिक्रमा करने वालों को ब्रह्मा जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस झील में विदेशों से ए हुए पक्षी भी देखे जा सकते हैं और साथ ही इसका गहरा रंग भी लोगो के आकर्षण का केंद्र है।

Comments

Comments

Gaurav Singh
Entrepreneur & Writer

Similar Articles

Top